Anand Acharya

Anand Acharya

Website URL: www.khabarexpress.com

जैन पी.जी. महाविद्यालय में मनाया गया आभार अर्पण दिवस


जैन पी.जी. महाविद्यालय में बुधवार 31 जनवरी, 2018 को वार्षिकोत्सव ’आभार अर्पण’ समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आरम्भ माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। महाविद्यालय में शैक्षणिक, सहशैक्षणिक गतिविधियों में श्रेष्ठता प्राप्त छात्र/छात्राओं को पुरस्कृत करने के साथ ही महाविद्यालय के एन.सी.सी., एन.एस.एस., स्काउट व खेलकूद आदि विभिन्न गतिविधियों में राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धियाँ प्राप्त छात्र/छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. अनिल कुमार शर्मा ने महाविद्यालय के गुणात्मक विकास से सम्बन्धित वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। महाविद्यालय की प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष विजय कुमार कोचर ने छात्रों को सम्बोधित करते हुये कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिये अनुशासन, कड़ी मेहनत एवं समय प्रबन्धन बहुत आवश्यक है। मुख्य अतिथि समाज सेवी एवं उद्योगपति शिखरचन्द सुराणा ने कहा कि देश का भविष्य युवाओं के कंधो पर है, उनको हमेशा विनम्रता का मार्ग अपनाना चाहिये। विशिष्ट अतिथि शान्तिलाल भंसाली ने छात्रों से आग्रह किया कि आपको अध्ययन पूर्ण मेहनत एवं लगन से करना चाहिये। प्रबन्ध समिति के उपाध्यक्ष निहाल चन्द कोचर ने कहा कि जीवन में आत्म निर्भर होना आवश्यक है। विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य निर्धारित करके चलना चाहिये। प्रबन्ध समिति के मन्त्री नरेन्द्र कुमार कोचर ने कहा कि हमारे महाविद्यालय में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्राप्त होती है यहाँ शिक्षा ग्रहण करके आप श्रेष्ठ नागरिक बने।
कार्यक्रम में महाविद्यालय के व्याख्यातागण, छात्रसंघ के अध्यक्ष वरूण बारासा, उपाध्यक्ष राहुल करनानी, महासचिव कौशल मालू, सयुक्त सचिव शगुन बशीर एवं बड़ी संख्या में छात्र/छात्रायें उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सु मीनाक्षी बोथरा ने किया। कार्यक्रम के अन्त धन्यवाद ज्ञापन उपाध्यक्ष निहाल चन्द कोचर ने किया।

कैरियर-गाइडेन्स पर सेमिनार आयोजित


बिनानी कन्या महाविद्यालय में कैरियर गाइडेन्स पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में टाइम्स संस्थान के निदेशक सुरेश कुमार ढोलिया , फेक्लटी मेम्बर रितेश श्रीमाली , मारकेटिंग मैनेजर बाबू स्वामी प्राचार्य डाॅ़ चित्रा पंचारियाॅ समेत प्रवक्ता व छात्राएॅ मौजूद थीं।
सुरेश कुमार तोलिया ने छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने का मूल मंत्र हमारे दिमाग की कंडिशनिंग है। यदि हम अपने दिमाग में पूर्ण मनोयोग से यह बात बैठा ले कि हमें इसमें सफल होना ही है तो हमारे परिश्रम को एक सार्थक दिशा मिल जाती है और दिक्कतें अपने आप ही समाप्त होने लगती है। उन्होंने कहा कि कोई विषय कठिन नही होता है। हमारे विषय से बचने की प्रवृति ही उसे कठिन बनाती है। उन्होंने कहा कि हमें बड़े लक्ष्य के लिए कार्य करना चाहिए तभी छोटे-छोटे लक्ष्य अपने आप हासिल होते जायेंगे।
रितेश श्रीमाली ने छात्राओं को अध्ययन करने की टिप्स देते हुए बताया कि जो चीज हम पढे़ उस पर बाद में मनन भी करें और मनन करने के बाद उस पर अन्य साथियों से विचार विर्मश करें तब वह पढ़ी हुई चीज आपके दिमाग की स्थायी स्मृति में चली जाती है।
प्राचार्य ड़ाॅ. चित्रा पंचारियाॅ ने आये हुए आगन्तुकों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि महाविद्यालयी शिक्षा के बाद रोजगार प्राप्ति के लिए हमें प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जो अनुभव और बीज मंत्र हमें पधारे आगन्तुकों के द्वारा बताए गए है हमें उन दिशा-निर्देशों पर अनुसरण करना चाहिए।

कार्यक्रम का संचालन व्यावसायिक प्रबंधन की प्रवक्ता मोनिका गोयल के द्वारा किया गया।

अजित फाऊंडेशन मे आज खगोलविद अनिल थानवी ने सुपर मुन की होने वाली घटना में अदलाभ खगोलीय घटना की जानकारी दी थीं सुक्ष्मदर्शी यन्त्र द्वारा बच्चों ने काफी नज़दीकी से इस घटना को देखा। इस कार्यक्रम में मनीष सेठीईओ, महेन्द्र पंढरीया, गौरीशंकर शर्मा, लक्ष्मण मोदी, मिनाशी प्रवीभा पंखेरिया, संध्या भोजक भी उपस्थित थे।

Top
We use cookies to improve our website. By continuing to use this website, you are giving consent to cookies being used. More details…